शुगर के मरीजों के लिए वरदान हैं ये 5 फल, सेहत होगी शुगर फ्री:

Hello friendes , हमारे ब्लॉग पर आपका स्वागत है.
दोस्तो आज के समय में करीब 90% लोग शुगर के मरीज बन चुके है ऐसे में उन लोगों को अपने खाने पीने का बहुत ध्यान रखना पड़ता है तो दोस्तो आज हम उन लोगो को कुछ ऐसे फलों के बारे में बताऐगे जिनको शुगर् के मरीज खा सकते है और ये फल शुगर के मरीजों के लिए वरदान साबित हो सकते है. ये उनको सेहतमंद तो रखेंगे ही साथ ही मे उनकी शुगर को भी बड़ने नहीं देंगे.

शुगर के मरीजों के लिए वरदान हैं ये 5 फल

शुगर के मरीजों के लिए वरदान हैं ये 5 फलअधिकतर फल स्वाद में मीठे होते हैं और इसकी वजह से डायबिटीज के मरीज इनका सेवन करने से बचते हैं. लोगों के दिमाग में यह गलतफहमी होती है कि फल खाने से डायबिटीज के मरीजों का शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है. कई फल स्वाद में बेहद मीठे होते हैं, लेकिन डायबिटीज के मरीज कम मात्रा में सभी फलों का सेवन कर सकते हैं. फलों में कार्बोहाइड्रेट होता है, इसलिए आपको फलों के पोर्शन का विशेष ध्यान रखना चाहिए. ताजा फल का एक टुकड़ा आपके मीठा खाने की क्रेविंग को शांत कर सकता है और शरीर को पोषक तत्व दे सकता है.

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन(ADA) की रिपोर्ट के अनुसार खाने में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ब्लड शुगर को प्रभावित करती है. चाहें वह कार्बोहाइड्रेट स्टार्च हो या शुगर हो. डायबिटीज के मरीजों के लिए ताजा फल खाना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. कई फलों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और उसे खाने से शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है. जब आप तय करें कि कौन सा फल खाना है, तो ध्यान रखें कि फल की एक सर्विंग में 15 ग्राम से अधिक कार्बोहाइड्रेट नहीं होना चाहिए. फल के साइज पर निर्भर करता है कि फल में कितना कार्बोहाइड्रेट है.

शुगर के मरीजों के लिए वरदान हैं ये 5 फल

  1. सेब -सेब खाना डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जा सकता है. नियमित रूप से सेब खाने से इंसुलिन रजिस्टेंस को कम करने में मदद मिलती है, इससे ब्लड शुगर का स्तर कम हो सकता है. सेब में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो आपके पैंक्रियाज को इंसुलिन रिलीज करने के लिए स्टिम्युलेट करते हैं और आपकी कोशिकाओं को शुगर लेने में मदद करते हैं. शुगर के मरीज रोज आधा सेब खा सकते हैं.
  1. संतरा-संतरा को डायबिटीज में लाभकारी माना जाता है. संतरा में फाइबर, विटामिन सी और फोलेट की भरपूर मात्रा होती है. फाइबर ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है, जबकि विटामिन सी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है. फोलेट इंसुलिन प्रोडक्शन को रेगुलेट करने में मदद कर सकता है. शुगर के मरीज रोज एक संतरा खा सकते हैं.
  2. कीवी-कीवी का फल डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है. कीवी फल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है. फाइबर शरीर में शुगर के अवशोषण को धीमा करने में मदद करता है. इसमें विटामिन सी काफी मात्रा में होता है, जो ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में मदद करता है. डायबिटीज के पेशेंट रोज एक कीवी खा सकते हैं.
  3. एवोकाडो-एवोकाडो पोषक तत्वों से भरपूर फल हो जाता है, जिसका सेवन करना सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. एवोकाडो में हेल्दी अनसेचुरेटेड फैटी एसिड, सूक्ष्म पोषक तत्व और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. ये सभी पोषक तत्व खाने के बाद ब्लड ग्लूकोज और इंसुलिन कंसंट्रेशन में सुधार करते हैं. कम मात्रा में एवोकाडो का सेवन सेफ माना जाता है.
  4. ब्लैकबेरी-ब्लैकबेरी फल टाइप 2 डायबिटीज के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक है. एक कप ब्लैकबेरी में 62 कैलोरी, 13.8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 7.6 ग्राम फाइबर होता है. उच्च फाइबर कंटेंट के कारण ब्लैकबेरी अन्य फलों की तुलना में ब्लड शुगर को ज्यादा नहीं बढ़ाता. ब्लैकबेरी में अन्य कई पोषक तत्व होते हैं, जो कई अन्य बीमारियों से राहत दिलाते हैं.

Conclusion: ये सारी जानकारी sugar के मरीजों के लिए बहुत फायेदमंद है जिससे वो अपने शरीर को पोषक तत्व भी दे सकते है और अपनी शुगर लेवल को भी कम कर सकते है.

Leave a Comment